/राजस्थान मानसुन खबर | आज होगी भारी बारिश: Rajasthan Monsoon update: Heavy rain warning

राजस्थान मानसुन खबर | आज होगी भारी बारिश: Rajasthan Monsoon update: Heavy rain warning

मानसून जिसका इन्तजार पुरे साल पूरा देश करता है..किसान खेती के लिहाज से मानसून का ख़ासा ध्यान रखते है तो आम जनता गर्मी से निजाद पाने के लिए बादलो की तरफ़ टकटकी लगा कर देखते है. जैसा की हम सभी जानते है देश और प्रदेश के कई हिस्सों में अभी मानसून एक्टिवेट हो चूका है तो कई जगह अभी भी सिर्फ उम्मीद पर ही लोग कायम है.
राजस्थान में निर्धारित समय से पहले आकर भी बारिश के लिए तरसाने वाला मानसून भले ही पूरे प्रदेश को निहाल न कर रहा हो लेकिन अलवर जिले के कई इलाकों पर इसकी ज्या दा मेहरबानी हो रही है. अलवर में सबसे ज्यादा बारिश सोडावास, बहरोड़, बानसूर और नीमराणा क्षेत्र में दर्ज की गई है. ग्रामीणों का कहना है कि दो दशक बाद इस क्षेत्र में इतनी बारिश देखने को मिली है. इससे जहां किसानों के चेहरे खिले हुए हैं, वहीं इस इलाके के बांधों में भी पानी की जोरदार आवक हो रही है. बारिश के बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.
अलवर जिले के कई इलाकों में रुक-रुककर हुई बारिश के बाद साबी नदी में पानी चलता हुआ नजर आया. इसके साथ ही कई अन्य बांधों में भी पानी पहुंचा है. दो दशक बाद अलवर के बहरोड़, नीमराणा, सोडावास और बानसूर क्षेत्र में भारी बारिश हुई है. इससे किसान काफी खुश हैं. पूरे जिले में अब तक 153.45 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है.


बीते दो सप्ताह से राजस्थान गर्मी- उमस से जूझ रहा है। वहीं इसी बीच मौसम विभाग ने अच्छे संकेत दे दिए है। मौसम विभाग की मानें, तो जल्द ही भीषण गर्मी से जूझते प्रदेश को राहत मिलेगी। मौसम विभाग जयपुर केंद्र की मानें, तो फिलहाल शुष्क मौसम का असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है। लेकिन आगामी तीन दिनों में मानसून एक बार फिर सक्रिय होता दिखाई देगा। मौसम केंद्र जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार मानसूनी हवाएं का रुख प्रदेश की ओर एक बार फिर आता दिखाई दे रहा है। लिहाजा अब धीरे- धीरे फिर से मानसून के सक्रिय होने के आसार दिखने लगे है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अभी दो-तीन दिन गर्मी और पड़ेगी, लेकिन इसके बाद फिर से राहत मिलना शुरू हो जाएगी। विभाग का कहना है कि मानसून भले ही देर से आएगा , मगर प्रदेश खासकर पूर्वी राजस्थान में अब अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। जुलाई के पहले सप्ताह में शुष्क रहने के बाद आखिरी बीस दिनों में मानसून जमकर बरसेगा।


मानसून आये और जोरदार बरसात ना हो ये बात गले नहीं उतरती, जैसा की अब आने वाले दिनों में मौसम वैज्ञानिको ने भी कहा है की जल्द ही जोरदार बारिश होगी.. राजस्थान के कई जिलो में भारी बारिश के चलते कई दशको के रिकॉर्ड भी टूट चुके है.. अब देखना ये है की जिस मानसून का इन्तजार लोग साल भर से कर रहे है वो मानसून क्या कमाल दिखाता है.
ये थी राजस्थान संवाद की एक ख़ास रिपोर्ट कैसी लगी ये रिपोर्ट आप हमे कमेंट करके बता सकते है और साथ ही ऐसी और अपडेटस के लिए आज ही सब्सक्राइब करे हमारे चैनल राजस्थान संवाद को.