/Jaat , Gujjar , Rajput and Yadav who is more dangerous: यादव जाट गुर्जर राजपूत में सबसे खतरनाक कौन ?

Jaat , Gujjar , Rajput and Yadav who is more dangerous: यादव जाट गुर्जर राजपूत में सबसे खतरनाक कौन ?

 यादव, जाट, गुर्जर और राजपूत इन चारो ही जातियों का एक अलग ही रुतबा होता है. और जगह जगह इन चारो जातियों का दम ख़म भी देखने को मिल जाता है. खास करके सोशल मीडिया पर ये चारो ही जातियां अपनी ताकत दिखाती हुई दिख जाती है. वैसे तो ये चारो जातियां और भारत की सभी जातियां सर्वश्रेष्ठ है. पर अक्सर एक सवाल हम सभी के सामने आता है की इन चारो जातियों में से कौन सबसे खतरनाक है, वो कौनसी जाति है जो इन सभी में सबसे उपर है.

आज इस विडियो में हम आपको बताने वाले है की इन चारो जातियों में से कौन सबसे ज्यादा ताक़तवर कौनसी जाति है.

यादव, जाट, गुर्जर, और राजपूत ये चारो ही जातियां भारत की सबसे ख़तरनाक जातियां मानी जाती है. ये सभी जातियं अपने आप को एक दुसरे से ज्यादा खतरनाक और बेस्ट बताती है. पर जैसा की हम सभी जानते है की ये चारो जातियां अजगर जाति के नाम से जानी जाती है. जिसका मतलब यादव, जाट, गुर्जर राजपूत एकता. इन सभी जातियों का दबदबा पुरे भारत में देखा जा सकता है. यादव जहाँ अपनी पोलिटिकल समझ और पोलिटिकल पॉवर के कारण जाने जाते है, वही जाट अपने जिगरे के लिए पुरे वर्ल्ड में फेमस है जाट जहाँ भी जाते है लठ गाढ़ के आते है. तो गुर्जर की वीरता के किस्से तो विश्व प्रसिद्ध है.. और राजपूतो की देश भक्ति और बलिदान की गाथा तो पूरा हिन्दुस्तान गाता है. राजा रिपुदमन सिंह ने इस सामाजिक सच्चाई को सबसे पहले पहचाना तथा सत्तर के दशक में अपना कुख्यात ‘अ-ज-ग-र’ फार्मूला ईजाद किया। भदावर इस्टेट के इस राजा ने (अ) अहीर यानी यादव, (ज) जाट, (ग) गुर्जर (र) राजपूत जातियों का एक ऐसा सामाजिक गठबंधन बुनना चाहा.

आपको बता दूँ की राजा रिपुदमन सिंह ने इस सामाजिक सच्चाई को सबसे पहले पहचाना तथा सत्तर के दशक में अपना कुख्यात ‘अ-ज-ग-र’ फार्मूला ईजाद किया। भदावर इस्टेट के इस राजा ने (अ) अहीर यानी यादव, (ज) जाट, (ग) गुर्जर (र) राजपूत जातियों का एक ऐसा सामाजिक गठबंधन बुनना चाहा. किसान नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने अजगर के जरिये किसानो को एक झंडे के नीचे खड़ा किया था. अजगर की एकजुटता से ही विपी सिंह प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुचे थे और अजगर के बिखरने पर उन्हें पद तक छोड़ना पड़ा था. 

तो ये सवाल अक्सर लोगो के दिमाग में आता है की इन सभी में से सबसे खतरनाक जाति कौनसी है.. तो इसी सवाल का जवाब लाने के लिए हमे एक टीम बनाई और उन सभी को अलग अलग ग्रुप में बाँट कर सर्वे करवाया. और इस सर्वे की सबसे ख़ास बात ये थी की ये सर्वे इन जाति के लोगो के अलावा बाकी सभी लोगो से करवाया गया. क्युकी अगर ये सर्वे इन जाति के लोगो से ही करते तो सभी अपनी अपनी जाति को ही बेस्ट बताते है. पर आपको यकीन नहीं होगा जो रिजल्ट सुर्वे में आया उस पर.

बहुत से लोगो की राय और मशवरा करने के बाद इस सर्वे का रिजल्ट है. यादव, जाट, गुर्जर और राजपूत में सबसे ख़तरनाक जाति है अजगर. जी हाँ आपने सही सुना. अजगर है सबसे ज्यादा ख़तरनाक. मतलब ये की ये सभी जातियां बहुत ही ज्यादा ख़तरनाक है. कोई भी जाति किसी से पीछे या आगे नहीं है. तो निष्कर्ष ये निकलता है की ये सभी जातियां बहुत ज्यादा ताकतवर है.

तो ये थी राजस्थान संवाद की एक ख़ास रिपोर्ट कैसी लगी ये रिपोर्ट आप हमको कमेंट करके बता सकते है और साथ ही ऐसी और अपडेट के लिए आज ही सब्सक्राइब करे हमारे चैनल राजस्थान संवाद को.